Recents in Beach

Nagaland Amazing Facts

नागालैंड की रोचक जानकारीयाँ

 

नमश्कार दोस्तों नागालैंड के इमेजिंग फैक्ट में आपका स्वागत है. दोस्तों नागालैंड भारत का एक मात्र राज्य है यहाँ के ज्यदातर लोग किसी भी एक भाषा में बात नहीं करते. और यहाँ क बहुत सारे लोग कुत्ते का मांस खाते हैं. और आज में आपको बताने वाला हूँ कुछ एसी बातें जो आपको हेरान कर सकती हैं.
नागालैंड पूर्व में स्थित भारत का छोटा सा राज्य है. जिसकी कुल आवादी 19 लाख है. और ये अन्या राज्यों के एक जिले से भी कम है.
  1. नागालैंड भारत का एक मात्र एसा राज्य है यहाँ के 88 प्रतिशत लोग इसाई धर्म का पालन करते हैं. जबकि हिन्दू सिर्फ 8.5% और मुस्लिमान सिर्फ 2.5% ही रहते हैं.
  2. नागालैंड का ज्यदातर हिस्सा पहाडियों तथा जंगलो से घिरा हुआ है. और यहाँ पे 100 से ज्यदा जनजाति रहती है. हर एक जनजाति कि अपनी अलग अलग भाषा है. इसलिए नागालैंड में कोई एक तरह कि भाषा बोली नहीं जाती.
  3. यहाँ पे सबसे ज्यदा बोली जाने वाली भाषा आओ है. जिसमे यहाँ क सिर्फ 12 प्रतिशत लोग ही बात करते हैं..
  4. नागालैंड की ज्यदातर जनजाति पाओं में कड़ा पहनती हैं. कहा जाता ह इससे उन लोगो को पेड़ पे चड़ने में असानी होती है.
  5. नागालैंड कि संस्कृति के हिसाब से यहाँ कि बहुत सारी जनजाति रंग बिरंगे चादर पेहनती हैं.
  6. नागालैंड की नागा संस्कृति के हिसाब से नागालैंड के  ज्यादातर लोग कुत्ते का मांस खाते हैं. और इसको वहां कि सदियों से चली आ रही संस्कृति का हिस्सा मन जाता है. लेकिन नागालैंड में ऐसे भी बहुत लोग रहते हैं जो कुत्ते का मांस नहीं खाते हैं.
  7. कुछ नागा जनजाति सपनो को काफ्फी महत्व देते हैं. और ये लोग सपनो क जरिये वास्तविक को देखने कि कोशिश करते हैं.
  8. कहा जाता है के नागालैंड के कुछ जनजाति बहुत खतरनाक होते हैं. इसलिए नागालैंड के कुछ इलाको में जाने से पहले सावधानी वर्तनी चाहिए.
  9. भारत के ज्यदातर लोग यह सोचते हैं के नागालैंड के लोग बहुत ही पिछड़े हुए हैं, और यहाँ के लोग जंगलो में शिकार कर पेट भरते हैं. लेकिन शायद आपको पता नहीं के नागालैंड में शिक्षत कि मात्र 80 से 85 प्रतिशत है. जो के भारत के अन्या राज्यों से बहुत ही ज्यादा है.
 <<<धन्यवाद् दोस्तों >>>